20 May 2024

बदलापुर शहर

Badlapur City

बदलापुर शहर ठाणे जिले के शहरों में से एक है और MMR या मुंबई महानगर क्षेत्र का भी हिस्सा है। यह शहर मुंबई के लोगों के बीच weekend spot के रूप में लोकप्रिय है। Monsoon के दौरान, लोग दो प्रमुख Dams और कई झरनों को देखने के लिए शहर आते हैं।

इस शहर का नाम इसलिए रखा गया क्योंकि यह सूरत होते हुए कोंकण से गुजरात तक का यात्रा मार्ग था। यह शहर अपनी समृद्ध नस्ल के घोड़ों के लिए प्रसिद्ध था। योद्धा अर्थात छत्रपति शिवाजी महाराज ने कोंकण क्षेत्र के माध्यम से कठिन चढ़ाई की प्रत्याशा में शहर में अपने घोड़े बदल दिए। ‘परिवर्तन’ शब्द (मराठी में “बदला”) शहर से जुड़ा था और इसे बदला के रूप में ‘पुर’ नाम दिया गया था, जिसका अर्थ गांव या शहर था। बदलापुर को पहली बार 1971 में उल्हासनगर तहसील में एक नगरपालिका शहर के रूप में मान्यता दी गई थी। 80 के दशक से शहर में बड़े पैमाने पर विकास हुआ है और तब से जनसंख्या तेजी से बढ़ी है।

बदलापुर शहर
बदलापुर शहर

बदलापुर भारत के मुंबई उपनगर में सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक है। आस-पास के शहरों में जनसंख्या वृद्धि के कारण, मुंबई में काम करने वाले कई लोग सस्ती अचल संपत्ति की कीमतों, सुखद मौसम, सुंदर स्थान और शांत पड़ोस के साथ-साथ सेंट्रल रेलवे द्वारा मुंबई से निकटता के कारण बदलापुर चले गए हैं, जो दो राष्ट्रीय स्वामित्व में से एक है।

परिचालन कंपनियाँ जो मुंबई उपनगरीय रेलवे बनाती हैं और जिन्होंने बदलापुर रेलवे स्टेशन के पास शहर को वास्तविक बदलापुर गाँव की तुलना में तेजी से विकसित किया है। अब बदलापुर शहर में पुराना बदलापुर गांव, कुलगांव, मंजरली, बेलावली, कात्रप और कई अन्य छोटे गांव शामिल हैं।